जानें क्‍या होता है टेबलेट पीसी – Know what Is Tablet PC

टेबलेट पीसी tablet pc

जानें क्‍या होता है टेबलेट पीसी – Know what Is Tablet PC

टेबलेट पीसी का चलन आज आम होता जा रहा है, सरकार भी बच्‍चो को टेबलेट पीसी बॉट रही है, और पहली बार भारत की जनगणना में भी टेबलेट पीसी का उपयोग बहुत ही बडे स्‍तर पर हुआ है, लेकिन यह टेबलेट पीसी है क्‍या और कैसे काम करता है। 



टेबलेट पीसी  पतली, छोटी स्‍क्रीननुमा प्‍लेट होती है जो टच स्‍क्रीन टैक्‍नोलॉजी पर आधारित होती है, टेबलेट पीसी गूगल के एंड्रॉयड प्लैटफॉर्म (आपरेटिंग सिस्‍टम)पर काम करता है, जिससे हम टैबलेट पीसी का आसानी से उपयोग कर सकते हैं, इसे आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं, टेबलेट 7 इंच से 10 इंच के स्‍क्रीन साइज के मार्केट में उपलब्‍ध हैं और आपको 3000 रूपये लेकर 1000 रूपये तक में अच्‍छा टैब‍लेट मार्केट में मिल जायेगा और इसके लिये एप्‍लीकेशन भी आसानी से और फ्री में हजारों की संख्‍या में इन्‍टरनेट पर उपलब्‍ध हैं। अगर आप विण्‍डोज 8 साथ टेबलेट खरीदना चाहते हैं तो आपको ज्‍यादा जेब ढीली करनी पडेगी । 



भारत ने दुनिया का सबसे सस्ता टेबलेट पीसी लॉन्‍च किया है. इसका नाम ‘आकाश’ है इस पीसी को भारत सरकार और ब्रिटिश कंपनी डेटाविंड ने मिलकर बनाया है, और इसकी कीमत लगभग 3000 हजार रूपये रखी गयी है।

जिन लोगों को टच स्‍क्रीन से परहेज है वह टैबलेट के साथ एक छोटा सा कीबोर्ड और माउस भी जोड सकते है, जिससे यह बिलकुल एक मिनी लैपटॉप की तरह ही काम करने लगता है, इसमें ब्‍लूटूथ, वाईफाई और कॉलिंग की भी सुविधा होती है, जिसे आप फोन की जगह भी इस्‍तेमाल कर सकते हो। असल में यह फोन और लैपटॉप के बीच की कडी है। अब तो इसमें हिन्‍दी का कीबोर्ड की आने लगा है, लेकिन वह अभी इतना कारगर नहीं है। इसमें कोई शक नहीं हैआने वाले समय में टैबलेट शायद फोन की तरह ही हमारे जीवन का एक अभिन्‍न हिस्‍सा बने जायेगा।

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

Leave a Reply