Create A Search Engine For Your Blog – अपने ब्‍लाग के लिये सर्च इंजन बनायें

Create A Search Engine For Your Blog - अपने ब्‍लाग के लिये सर्च इंजन बनायें

Create A Search Engine For Your Blog – अपने ब्‍लाग के लिये सर्च इंजन बनायें

अगर आप एक ब्‍लागर है और चाहते हैं कि आपके ब्‍लाग पर आपके नाम से एक सर्च इंजन भी हो और उसकी डिजायन भी आपकी पंसद के हिसाब से ही हो तो यह जानकारी आपके लिये काम की हो सकती है। यहॉ मैं आप आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हॅू जिससे आप खुद का सर्च इंजन बना सकते हैं और उसे डिजायन कर सकते हैं। गूगल द्वारा सेवा निशुल्‍क प्रदान की गयी है, इसके अलावा  $100 की फीस जमा कर आप इसके अन्‍य फीचर्स का भी लाभ उठा सकते हैं।

जानकारी के लिये इस वीडियो को देखें 

यहॉ क्लिक कर गूगल कस्‍टम सर्च इंजन की साइट को खोलिये, यहॉ आपको Create A Search Engine का बटन दिखाई देखा इस पर क्लिक करें

इस क्लिक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार का एक फार्म आयेगा, जहॉ Sites to search बाक्‍स में अपने साइट का URL डालिये, जिस नाम से सर्च इंजन बनाना चाहते हैं।

इसके बाद Language आप्‍शन पर जाकर अपने सर्च इंजन के लिये Language सलैक्‍ट कीजिये, अगर आप केवल एक Language जैसे हिन्‍दी के लिये सर्च इंजन बनाना चाहते हैं तो केवल हिन्‍दी को सलैक्‍ट कीजिये, लेकिन अगर आप सभी भाषाओं के लिये सर्च इंजन बनाना चाहते हैं तो All Language को सलैक्‍ट कीजिये। इतना करने के बाद आप Create बटन पर क्लिक कर दीजिये।

Create बटन पर क्लिक करने पर आपको यह मैसेज दिखाई देगा, यहॉ आपको Add in to your site – Get code और View it on the web – Public URL  के बटन दिखाई देगें, Add in to your site – Get code पर क्लिक करने पर आपको यह कोड दिखाई देगा

इस कोड को कॉपी कर अपने ब्‍लाग टैम्‍पलेट में पेस्‍ट कर लीजिये, पेस्‍ट कहॉ करना है उसका तरीका  see HTML example बटन को क्लिक कर सकते हैं। अब बात करते हैं, View it on the web – Public URL  बटन की इस पर क्लिक करने से यह पता चलेगा कि आपका सर्च इंजन आपके ब्‍लाग पर आने वाले यूजर को कैसा दिखाई देगा। 

अगर आप अपने सर्च इंजन की बनावट, रंगरूप में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो Edit search engine पर क्लिक कर किया सकता है।

यहॉ सेटअप आप्‍शन से आप अपने सर्च इंजन में अपने हिसाब से फंग्‍शन एड करा सकते हैं, लुक एण्‍ड फील आप्‍शन से रंगरूप और बनाबट को बदला सकता है और सर्च फीचर्स में जाकर नये सर्च फीचर्स एड कराये जा सकते हैं। यह सारे आप्‍शन आपकी जरूरत के हिसाब से कभी भी बदले जा सकते हैं। तो आज ही लगाइये अपने ब्‍लाग पर अपना खुद का सर्च इंजन।

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has 5 Comments

  1. Tamasha-E-Zindagi

    लाजवाब जानकारी | बहुत बढ़िया | आभार

    कभी यहाँ भी पधारें और लेखन भाने पर अनुसरण अथवा टिपण्णी के रूप में स्नेह प्रकट करने की कृपा करें |
    http://www.tamasha-e-zindagi.blogspot.in
    http://www.facebook.com/tamashaezindagi

  2. डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    बहुत सुन्दर प्रस्तुति…!
    आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टि की चर्चा कल शुक्रवार (31-05-2013) के "जिन्दादिली का प्रमाण दो" (चर्चा मंचःअंक-1261) पर भी होगी!
    सादर…!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

  3. Prashant Suhano

    इस बेहतरीन और उपयोगी जानकारी के लिए शुक्रिया….

Leave a Reply