Getting online experience to use Windows 3.1 (ऑनलाइन अनुभव कीजिये विंडोज़ 3.1 प्रयोग करने का)

Getting online experience to use Windows 3.1 (ऑनलाइन अनुभव कीजिये विंडोज़ 3.1 प्रयोग करने का)

Windows 3.1 Microsoft द्वारा वर्ष 1992 में Release किया गया था, और यह आपरेटिंग सिस्‍टम (Operating system) वर्ष 1992 से वर्ष 1995 तक यह सफल रूप से कार्य करता रहा जब तक कि Microsoft द्वारा वर्ष 1995 में Windows 95 को लॉच नहीं कर दिया। आज हम Windows के इन वर्जन को भूल गये हैं, या शायद इस समय न तो यह वर्जन बाजार में उपलब्‍ध हैं और ना ही हम इनके बारे में जानते हैं। 
तो चलिये आपको 90 के दशक में ले चलते हैं, तब के कम्‍प्‍यूटर कुछ इस प्रकार के हुआ करते थे। तब भारत में ज्‍यादातर ब्‍लैक एण्‍ड व्‍हाइट मोनीटर होते थे। स्‍पीड और ग्राफिक्‍स (Speed ​​and graphics) के मामले में यह आज के मुकाबले बहुत कमजोर होते थे। लेकिन 90s में यह एक क्रान्तिकारी परिवर्तन (Revolutionary changes) का दौर था। 
Microsoft ने Windows 3.1 से पहले इसके तीन और वर्जन लॉच किये थे, Windows 1.0x जो वर्ष 1985 में लॉच हुआ और इसके दो वर्ष बाद वर्ष 1987 में Windows 2.0x लॉच किया गया, इस वर्जन में आप इसमे विंडो को मिनिमाईज, मैक्समाईज, रिसाईज आदि कर सकते थे | लेकिन  Windows 1.0x में यह सुविधा नहीं थी। जरा सोचिये उस समय की कम्‍प्‍यूटिंग कितनी कठिन रही होगी। Windows 2.0x के तीन वर्ष बाद Windows 3.0 को लॉच किया गया, जिसमें कुछ नये फीचर एड किये गये, तदोपरान्‍त वर्ष 1992 में इसका संशोधित वर्जन Windows 3.1 लॉच किया गया। 
लेकिन 1985 से 1995 तक एक विशेष समस्‍या थी, इनमें से किसी भी विंडोज़ में ना क्‍लोज बटन था और ना ही स्‍टार्ट बटन था, इनको प्रयोग करना किसी चुनौती से कम नहीं था, आज के दौर के ऑपरेटिंग सिस्‍टम (Operating system) ने कम्‍प्‍यूटिंग (Computing) को बहुत सरल बना दिया है। 
तो अगर आप 90s के दौर के इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम (Operating system) को प्रयोग कर अनुभव करना चाहते हो कि उस दौर की कम्‍प्‍यूटिंग में क्‍या कठिनाईयॉ थी तो आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर अनुभव ले सकते हो, यह Windows 3.1 का ऑनलाइन वर्जन है, यह सीधे-सीधे आपके इन्‍टरनेट ब्राउजर में ओपन हो जायेगा। 

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has One Comment

Leave a Reply