Advanced system care tips for computer कम्‍प्‍यूटर के लिये एडवांस सिस्‍टम केयर टिप्‍स

अगर आपने अभी हाल ही में नया कम्‍प्‍यूटर लिया है और आप भी कम्‍प्‍यूटर के लिये नये हैं, तो आप उसके रखरखाव को लेकर परेशान भी होगें। अगर आप चाहते हैं कि आपका कम्‍प्‍यूटर लम्‍बे समय तक आपका साथ दे और वह जल्‍दी खराब न हो तो आपको कुछ टिप्‍स अपनाने होगें, जिससे आपका कीमती कम्‍प्‍यूटर लम्‍बे समय तक आपका साथ देगा। याद रखिये कम्‍प्‍यूटर भी हमारा साथ तभी देगा, जब हम उसका ख्‍याल रखेंगे। तो आइये जानते है कम्‍प्‍यूटर के लिये एडवांस सिस्‍टम केयर टिप्‍स –

Advanced system care tips for computer  कम्‍प्‍यूटर के लिये एडवांस सिस्‍टम केयर टिप्‍स 

  1. अगर आप  Internet प्रयोग करते हैं, तो लैपटॉप में एक अच्‍छा Anti-Virus डालकर रखें, जिससे वह Virus से सुरक्षित रह सके। अगर आप Professional काम करते हैं, तो फ्री Anti-Virus ना डालें, यह अच्‍छे प्रकार से काम नहीं करते हैं।
  2. कम्‍प्‍यूटर पर काम करते समय कभी पानी का गिलास, या चाय/काफी का कप या किसी भी प्रकार का तरल पदार्थ Fluid पास न रखें, क्‍यों कि अगर गलती से भी की-बोर्ड के उपर गिर गया तो की-बोर्ड को खराब कर सकता है।    
  3. कम्‍प्‍यूटर को बार-बार Format न करें, ऐसा करने से आपकी Hard Disk खराब हो सकती है।  
  4. कम्‍प्‍यूटर से अगर अच्‍छी Performance लेनी है, तो गैर जरूरी Softwere ना डालें, केवल काम के ही Softwere का प्रयोग करें।
  5. कम्‍प्‍यूटर को कूलर वाले कमरे में ना रखें, असल में जब आप कमरा बन्‍द कर कूलर को चलाते हो, तो कमरे में नमी(moisture) बन जाता है, जिससे आपके कम्‍प्‍यूटर के मदरबोर्ड, पावर सप्‍लाई आदि पर जम जाते हैं, सबसे ज्‍यादा खतरा आपके एल0सी0डी0 को होता है, एल0सी0डी0 पर नमी(moisture) के कारण काले धब्‍बे बन जाते हैं, जो धीरे धीरे आपकी एल0सी0डी0 को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं।
  6. जितना हो सके कम्‍प्‍यूटर को धूल (Dust) से बचायें, धूल चिप और आईसी पर जम जाती है, जिससे वह ठंडे नहीं रह पाते हैं, और गर्म होकर खराब हो जाते हैं तथा Keyboard के बटन पर धूल जाने से Keyboard भी जल्‍दी खराब हो जाता है, या उसके बटन जाम हो जाते है, आपके DVD Rom को भी धूल Disservice पहॅुचा सकती है, उसके Lens पर धूल के जाने से Lens खराब हो सकता है या DVD Rom जाम हो सकता है।
  7. UPS को कभी भी पूर्ण Discharge न होने दें, इससे आपके यू0पी0एस0 की Battery जल्‍दी खराब हो सकती है।
  8. पायरेटिड सॉफ्टवेयर और गेम का प्रयोग न करें, इससे भी आपके कम्‍प्‍यूटर को खराब रहने का खतरा रहता है।
  9. कम्‍प्‍यूटर को कभी भी सीधे पावर बटन से बन्‍द ना करें, सीधे और बार बार बन्‍द करने से आपकी हार्डडिस्‍क पूरी तरह से खराब हो सकती है। कम्‍प्‍यूटर को हमेशा शटडाउन ही करें।
  10. कम्‍प्‍यूटर चलाने के लिये हल्‍की फुल्‍की ट्रेनिंग अवश्‍य ले लें, अन्‍यथा अलग तरीके से इस्‍तेमाल करने से आप खुद ही कम्‍प्‍यूटर को खराब कर सकते हैं।
  11. कम्‍प्‍यूटर को बन्‍द करने के बाद अगर हो सके तो (Cotton ) सूती कपडे के ढक दें, जिससे हवा का आवागमन बना रहे।

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has 4 Comments

  1. Unknown

    sir हमारे पास lenevo G 570 model का laptop है । dvd लगाने पर कुछ DVD दिखाता है कुछ DVD फ्री स्पेस दिखाता है । नया पर सब सही था ।

    1. अभिमन्‍यु भारद्वाज

      Afroz जी जिन DVD में फ्री स्‍पेस दिखाता है वह ऑरीजन हैं या पायरेटिड

  2. Unknown

    sir mujhe apne system mai kuch android apps chlani hai please sir kuch help kar dijiye.thankyou

  3. Unknown

    sir mujhe apne system mai kuch android apps chlani hai please sir kuch help kar dijiye.thankyou

Leave a Reply