कैसे बनाएं 3डी ग्‍लास फ्री में – How to Make 3D Glass Free

कैसे बनाएं 3डी ग्‍लास फ्री में – How to Make 3D Glass Free Hindi

दिये गये चित्र पर क्लिक कर आप उसका प्रिन्‍ट आउट निकाल लीजिये और किसी मोटे कार्डबोर्ड या पेपर पर चिपका लीजिये तथा बाजार से नीले और लाल रंग की पॉलिथिन (यह आपको किसी भी बुकसेलर पर मिल जायेगी) खरीदकर, चश्‍मे के लेंस के स्‍थान पर गौंद से लगा दीजिये और लीजिये हो गया आपका अपना 3D चश्‍मा तैयार।

कैसे काम करता है 3D- How does 3d work

3डी वीडियो दो हिस्‍सों में बना होता है, एक लाल हिस्‍सा और एक नीला हिस्‍सा, इस वीडियो को साधारण ऑखों से बिना 3D नहीं देखा जा सकता है। इस चश्‍मे को लगाने पर हमारी Right ऑख को नीला रंग व Left ऑख को केवल लाल रंग दिखाई देता है, चित्र या वीडियो जब स्‍क्रीन पर चलता है, तो लाल रंग के द़श्‍यों व नीलें रंग के द़श्‍यों में कुछ अंतर रखा जाता है, यह अंतर इतने कम समय का होता है कि हम इसको पकड नहीं पाते हैं, जब दोनों ऑखों एक ही द़श्‍य को दो अलग अलग कोण से देखती है तो वह हमें त्रीआयामी आभास प्रदान करती है, यानी 3डी दिखाई देती है, जबकि यह सिर्फ तकनीकी का कमाल है। 

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has 2 Comments

  1. sameer khan

    Mene ise banaya hai magar 3d nahi bana

  2. sameer khan

    Beast tricks

Leave a Reply