विण्‍डोज XP का अन्‍त

क्‍या है विण्‍डोज Xp 
यह ऐसा सिस्टम होता है, जो हमें कम्प्यूटर को आसानी से आॅपरेट करने में सहायक होता है। इसलिये इसे हम आॅपरेटिंग सिस्टम कहते हैं। माइक्रोसाफ्ट कम्‍पनी ने अपने द्वारा बनाये गये आॅपरेटिंग सिस्टम को विण्डोज नाम दिया, इनके कई संस्करण बाजार में उपलब्ध हैं, जिसमें से एक है विण्डोज एक्सपी। हालांकि विण्डोज एक्सपी के बाद विण्डोज विस्ता, विण्डोज 7 और विण्डोज 8 भी बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन आज लगभग 12  साल बाद भी विण्डोज एक्सपी का दबदबा कायम है। 
माइक्रोसॉफ्ट ने विण्डोज एक्सपी को अक्टूबर 2001 में जारी किया था , जिसने आधुनिक कम्‍प्‍यूटरीकरण की काया ही बदल दी,  इसे चलाना बहुत आसान था, और यह सभी प्रकार के हार्डवेयर और साफ्टवेयर के साथ आसानी से काम करती थी, विण्डोज एक्सी की इन्हीं खूबियों की वजह से लोगों दिलों में एक अलग स्थान बनाये हुए हैं और आज भी माइक्रोसाफ्ट का सबसे ज्यादा प्रचलित आॅपरेटिंग सिस्टम है।
माइक्रोसॉफ्ट ने 08 अप्रैल 2014 से अपना सर्पोट खत्‍म करने का ऐलान किया है, तो क्‍या यह विण्‍डोज XP का अन्‍त होगा, कई लोगों के ने पूछा है कि क्‍या उनके कम्‍प्‍यूटर से विण्‍डोज XP समाप्‍त हो जायेगी, ऐसा भी नहीं है, असल में जो लोग विण्‍डोज से ऑनलाइन सपोर्ट लेते हैं, या अपडेट लेते हैं, केवल वह समाप्‍त हो जायेगा, अगर आपके कम्‍प्‍यूटर में विण्‍डोज XP  है तो वह सही प्रकार काम करती रहेगी, बशर्ते आप अच्‍छा एंटीवायरस डाल के रखें, इसके पीछे माइक्रोसॉफ्ट यह प्‍लान केवल विण्‍डोज 7 और 8 को लोगों के बीच में लाना है। 
अगर आप विण्‍डोज XP का कोई सस्‍ता विकल्‍प चाहते हैं तो आप  लिनक्‍स उबन्‍टु 13.10 को देख सकते हैं। 
—-****—-
अगर आप इसी प्रकार के लेख अपने ईमेल पर फ्री में पाना चाहते हैं,
  1. स्‍मार्ट फोन पर  My Big Guide के लेखों को पढने के लिये डाउनलोड करें – My Big Guide android App 
  2. माई बिग गाइड के सदस्‍य बनें –  सदस्‍यता कैसे लेनी है  जानने लिये यहॉ क्लिक कीजिये 
  3. आप हमसे इन सोशल नेटवर्किग वेवसाइट फेसबुकटिटवरगूगल + लिंक्‍डइनRSS पर भी जुड सकते हैं।

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has 3 Comments

  1. nayee dunia

    achhi jankari , aabhar

  2. HARSHVARDHAN

    आपकी इस प्रस्तुति को ब्लॉग बुलेटिन की आज कि बुलेटिन प्रथम स्वतन्त्रता सेनानी मंगल पाण्डेय और हास्यकवि अलबेला खत्री – ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर …. आभार।।

  3. HARSHVARDHAN

    इस बारे में पहले से ही ज्ञात था, विंडो XP के बारे में बढ़िया जानकारी दी आपने। सादर ।।

    नई कड़ियाँ : BidVertiser ( बिडवरटाइजर ) से संभव है हिन्दी ब्लॉग और वेबसाइट से कमाई

    विश्व स्वास्थ्य दिवस ( World Health Day )

Leave a Reply