Increase the speed of the computer – ऐसे बढ़ाएं कंप्‍यूटर की स्‍पीड

आपने कितना भी अच्‍छा कंम्‍प्‍यूटर खरीद हो या लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्‍टम भी डाला हो, लेकिन सिस्‍टम की स्‍पीड फिर भी स्‍लो है और इसका कारण नहीं समझ पा रहे हैं ? तो सुनिये जिस तरह नये घर को एक बार साफ करके हमेशा के लिये साफ नहीं रखा जा सकता है, उसकी रोज सफाई करनी पडती है। उसी तरह कंम्‍प्‍यूटर को भी साफ रखा जाना चाहिये। कंम्‍प्‍यूटर की सफाई दो प्रकार की होती है, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की लेकिन यह होगी कैसे, आईये जानते हैं –

हार्डवेयर टिप्‍स

  1. आप तो जानते ही हैं कि धूल कंम्‍प्‍यूटर की सबसे बडी दुश्‍मन है, धूल आपके चिप और आईसी पर जम जाती है, जिससे वह ठंडे नहीं रह पाते हैं और आपके कंप्‍यूटर की स्‍पीड भी घट जाती है।
  2. प्रोसेसर फैन की सफाई पर भी विशेष ध्‍यान देने की अावश्‍कयता है, धूल इसको भी जाम कर देती है या इसकी भी स्‍पीड का स्‍लो कर देती है। अगर स्थिति ज्‍यादा खराब है तो तुरंत नया प्रोसेसर फैन बदलवायें।
  3. Keyboard के बटन पर धूल जाने से Keyboard भी जल्‍दी खराब हो जाता है, या उसके बटन जाम हो जाते है। 
  4. आपके DVD Rom को भी धूल Disservice पहॅुचा सकती है, उसके Lens पर धूल के जाने से Lens खराब हो सकता है या DVD Rom जाम हो सकता है। 
  5. इसके लिये आप ब्‍लोअर से महीने में एक बार इसकी सफाई करें। 

सॉफ्टवेयर टिप्‍स

  1. कंप्‍यूटर बार-बार हैंग करता है तो डिस्‍क फ्रेंगमेंटेशन का प्रयोग करें। डीफ्रेगमेंटेशन से आपके कंप्‍यूटर की सभी फाइलें व्‍यवस्थित हो जायेगी।
  2. अगर आपने गैर जरूरी एप्‍लीकेशन इंस्टॉल कर ली हैं, जिनको आप कभी यूज ही नहीं करते हैं तो उनको अनइंस्टॉल कर दीजिये।
  3. सिस्‍टम में नया आॅपरेटिंग सिस्‍टम इंस्टॉल करने से पहले देख लें कि आपका सिस्‍टम नये आॅपरेटिंग सिस्‍टम की सभी हार्डवेयर आवश्‍यकताओं या System requirements को पूरा करता है या नहीं। अगर अापका हार्डवेयर नये विण्‍डोज या एप्‍लीकेशन को सपोर्ट नहीं करता तो आपके नये कप्‍यूटर की स्‍पीड भी बहुत स्‍लो हो सकती है। 
  4. अगर आपने मदरबोर्ड/हार्डवेयर के लिये ड्राइवर इंस्‍टाल नहीं किये हैं तो उन्‍हें भी इंस्‍टाल कर लें। इसके बगैर भी सिस्‍टम अपनी पूरी स्‍पीड पर नहीं काम करता है।
  5. वायरस भी आपके कम्‍प्‍यूटर की स्‍पीड कम करने का मुख्‍य कारण हो सकता है, याद कीजिये आपने पिछली बार कब अपने सिस्‍टम को एन्‍टी वायरस से स्‍कैन किया था, नहीं तो अभी कीजिये। बहुत से वायरस आपके कम्‍प्‍यूटर हार्डडिस्‍क में छिपे पडें रहते हैं, जिनका आपको पता भी नहीं होता है, जिससे कम्‍प्‍यूटर में काम करने के दौरान कई सारी परेशानियॉ आने लगती है। 
Boost Computer Speed, How to Improve Computer Speed, Computer’s Performance, Speed Up Your Computer, computer speed booster, How To Speed Up Your Computer how to fix a slow computer windows 7, windows xp, windows 8, Running Slow

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has 5 Comments

  1. Unknown

    Good

  2. Unknown

    Kya koe ASA tarikahai jise android phone me net chalatehue vohe app hamara data pack use kare jise ham openkiyehue ho baki aap closed rahe

  3. Unknown

    How do defregmente window 7 ultimate tell hindi?

  4. Hindi Typing Dictation

    how to find "motherboard" driver…?

Leave a Reply