What are the social networking site in hindi – सोशल नेटवर्किंग साइट क्या हैं ?

अगर आज आपको अपने किसी दोस्त को जन्मदिन की बधाई देने हो तो आप कहाँ जाएंगे यह सीधी सी बात है आप उसको फेसबुक पर या ट्विटर पर या व्हाट्सएप के जरिए बधाई संदेश देंगे और ऐसा करने वाले आप अकेले नहीँ हैँ आपके और भी कई दोस्त इसी तरह से अपने दोस्‍तो को मिलते हैँ और अपने मैसेज इस के जरिए आपस मेँ बात करते यही है सोशल नेटवर्किंग जिसमेँ आप बिना अपने दोस्त के घर जाए और बिना मिले अपने बधाई संदेश और अन्‍य बातें श्‍ोयर कर सकते हैं, जहॉ अाप इंटरनेट के माध्‍यम से ही एक दूसरे के सम्‍पर्क में रहते हैं। अपने या अपनी पंसद के फोटो अपलोड कर उन्हें दोस्‍तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

आज के दौर में सोशल नेटवर्किंग हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बन गया है, ज्‍यादातर लोग तो इसके अादि हो चुके हैं। अगर आपको कोई बात पब्लिक के बीच अासानी से पहुॅचानी है तो बस उसे किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर कर दीजिये। जहॉ सोशल नेटवर्किंग साइट अपने दोस्‍तों से मिलने का एक बहुत अच्‍छा साधन है वहीं दूसरी ओर यहॉ आप गंम्‍भीर मुद़दो पर चर्चा भी कर सकते हैं और लोगों की राय भी ले सकते हैं। आजकल तो बडे-बडे आन्‍दोलन भी सोशल नेटवर्किंग साइट से ही श्‍ाुरू होते हैं। 
साथ ही आप बिजनेस प्रमोशन के लिए भी सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और अपने प्रोडक्‍ट की जानकारियों को बडी अासानी से अपने ग्राहकों तक पहुॅचा सकते हैं और उनकी राय भी जान सकते हैं। भारत में भी सोशल नेटवर्किंग साइट का क्रेज तेजी से बढा है।
यहॉ आप अपने रूचि के अनुसार नये ग्रुप बना कर कई ग्रुप के सभी सदस्‍यों से एक साथ चर्चा कर सकते हैं, ऐसे कई ग्रुप्‍स में टीचर और स्‍टूडेंट भी शामिल हैं जो पढाई से सम्‍बन्धित परेशानियों को ग्रुप में श्‍ोयर करते हैं और उनका निदान पाते हैं। 
वैसे तो इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट की भरमार है लेकिन भारत में कुछ प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइट हैं जिनको लोग ज्‍यादा यूज करते हैं जिसमें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, गूगल प्‍लस, यूट्यूब, लिंकडिन, डिस्कस, स्‍नैपचैट, पिनट्रेस्ट, इंस्टाग्राम  प्रमुख हैं। 

Spread the love

Abhimanyu Bhardwaj

मैं अभिमन्यु भारद्वाज अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल My Big Guide (2M+ Subscriber) के माध्यम से पिछले 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से डिजिटल रूप से हिंदी भाषा में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा हूॅ

This Post Has One Comment

  1. MUNIFICENCE.COM

    Bahut achhi article likhi hai aapne social networking k bare me …..

Leave a Reply